गोंदिया: अबतक लाडली बहन योजना के डेढ़ लाख से अधिक आवेदन प्राप्त..

1,186 Views

हक़ीक़त टा. 19 जुलाई

गोंदिया : राज्य में शुरू की गई मुख्यमंत्री मेरी लाडली बहना योजना के लिए गोंदिया जिले में अबतक डेढ़ लाख से अधिक ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हो चुके है। ये जानकारी आज जिला कार्यक्रम अधिकारी संजय गणवीर ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी।

उन्होंने बताया कि लाडली बहन योजना के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 70 हजार 328 ऑफ़लाइन और 72 हजार 387 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं, जबकि शहरी क्षेत्र में 15 हजार 744 आवेदन प्राप्त हुए हैं.  अब तक कुल 1 लाख 58 हजार 459 महिलाओं ने आवेदन भरे हैं. आवेदन पत्र भरने की सुविधा जिले के विभिन्न स्थानों पर उपलब्ध है।

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आवेदन भरने के लिए अलग-अलग केंद्र स्थापित किया गया है।  महिलाओं को आवश्यक दस्तावेजों के बारे में मार्गदर्शन दिया जा रहा है। पात्र महिलाएं जिनकी पारिवारिक आय ढाई लाख से कम है, उन्हें आवेदन भरने के लिए अपील की जा रही हैं।

हालांकि, पीले और नारंगी राशन कार्ड धारकों को आय प्रमाण पत्र से छूट दी जा रही है। जुलाई से पात्र महिलाओं के बैंक खाते में 1500 रुपये प्रति माह का लाभ जमा किया जाएगा.

इस योजना के लिए आवेदन ‘नारी शक्ति दूत’ ऐप के जरिए भी भरा जा सकता है.  आंगनबाडी, सेतु केन्द्र एवं तहसील कार्यालय में आने वाली महिलाओं का मार्गदर्शन किया जा रहा है।  आवेदन प्रक्रिया 31 अगस्त 2024 तक जारी रहेगी.

महिला सशक्तिकरण के लिए एक अहम कदम उठाते हुए महाराष्ट्र सरकार ने ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन’ योजना शुरू की है।  महत्वाकांक्षी योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना, उनके स्वास्थ्य और पोषण में सुधार करना और उनके परिवारों के भीतर निर्णय लेने में उनकी भूमिका को मजबूत करना है।

        ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन’ योजना के तहत पात्र महिलाओं को जुलाई माह से 1500 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता मिलेगी।  यह पैसा महिलाओं को अपने व्यक्तिगत और घरेलू खर्चों का प्रबंधन करने के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य और पोषण और पारिवारिक निर्णयों में अधिक सक्रिय रूप से योगदान करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

        योजना के प्रभावी कार्यान्वयन और अधिक से अधिक महिलाओं को योजना में शामिल करने के लिए सरकार ने प्रयास किये हैं और योजना में समस्या उत्पन्न करने वाली कई शर्तों में छूट दी गयी है।

Related posts